Prerna DBT FAQ for Teachers | अध्यापक हेतु प्रेरणा डी०बी०टी०एप FAQ

 

Prerna DBT FAQ for Teachers


अध्यापक हेतु प्रेरणा डी०बी०टी०एप FAQ



प्रश्न-1 अध्यापक को प्रेरणा डी०बी०टी०एप को कैसे इनस्टॉल करना है ?


उत्तर- अध्यापक को Google Play Store से प्रेरणा डी०बी०टी० (Prerna DBT) एप को इनस्टॉल करना


प्रश्न-2 क्या विद्यालय के सभी अध्यापकों को प्रेरणा डी० बी०टी०एप इनस्टॉल करना है ?


उत्तर- यह विद्यालय के प्रधान अध्यापक पर निर्भर करता है कि वह सभी अध्यापकों से डी०बी०टी० कार्य करवाते हैं अथवा किसी एक से उचित होगा कि सभी अध्यापकों से प्रेरणा डी०बी०टी०एप इनस्टॉल करवायें तथा आपस में बांटकर कार्य को समय से पूर्ण कराये।


प्रश्न 3 अध्यापक द्वारा प्रेरणा डी०बी०टी०एप को लॉगिन करने के बाद क्या करना है ?


उत्तर- अध्यापक द्वारा प्रेरणा डी०बी०टी०एप को लॉगिन करने के बाद प्रेरणा पोर्टल पर रजिस्टर सभी छात्र/छात्रा प्रदर्शित होंगे। छात्र/छात्रा के नाम के सम्मुख उनके अभिभावक का नाम, आधार, जन्मतिथि और लिंग प्रदर्शित होगा जिनका विवरण भरते हुए वेरीफाई करने का कार्य करना है।


प्रश्न-4 यदि आपका मोबाइल नंबर Invalid / Unregistered बता रहा है तो इस दशा में क्या करें ?


उत्तर- आप अपने खण्ड शिक्षा अधिकारी से संपर्क करके upmdm.in पर लॉगिन करा के अपना मोबाइल नंबर दर्ज करवा लें या फिर टोल फ्री नंबर 18001800666 पर संपर्क करें।


प्रश्न-5 यदि आप प्रेरणा डी०बी०टी०एप लॉगिन कर रहे हैं और आपको कोई और विद्यालय प्रदर्शित हो रहा है तो इस दशा में क्या करें ?


उत्तर- उपरोक्त स्थिति निम्नलिखित कार्य करें :


1. यदि आपका पूर्व विद्यालय प्रदर्शित हो रहा है तो वहां के अन्य कार्यरत अध्यापक से अपना नाम पुराने स्कूल से हटवा लें।


2. आपके वर्तमान विद्यालय में जिस अध्यापक का नाम प्रदर्शित हो रहा है, उस से संपर्क कर अपना नाम वर्तमान विद्यालय में जुड़वा लें। 


3. फिर भी यदि आपका नाम आपके वर्तमान विद्यालय में प्रदर्शित नहीं हो रहा है तो आप अपने खण्ड शिक्षा अधिकारी से संपर्क करके अपने मूल विद्यालय में नियुक्ति सुनिश्चित कराएँ।


प्रश्न-6 यदि आपको प्रेरणा डी०बी०टी०एप पर लॉगिन करने के बाद छात्र/छात्राओं की संख्या कम प्रदर्शित हो रही है तो इस दशा में क्या करें?


उत्तर- आप प्रेरणा पोर्टल या फिर प्रेरणा शिक्षक एप पर जाकर Teacher Login से छात्र/छात्रा को पंजीकृत कर लें जो कि पंजीकरण के अगले दिन एप पर प्रदर्शित होंगे ।


प्रश्न-7 यदि आपको प्रेरणा डी०बी०टी०एप पर लॉगिन करने के बाद छात्र/छात्राओं की संख्या अधिक प्रदर्शित हो रहे है तो इस दशा में क्या करें?


उत्तर- आप प्रेरणा पोर्टल पर जाकर छात्र/छात्रा को Dropout मार्क करें। Dropout मार्क करने की कार्यवाही के अगले दिन ऐसे छात्र छात्राएँ एप पर प्रदर्शित नहीं होंगे ।


प्रश्न-8 एप में लॉगिन करते समय OTP (One Time Password) न आने की दशा में क्या करें?


उत्तर- उपरोक्त स्थिति में अपने मोबाइल को नेटवर्क एरिया में रखें और मोबाइल में एसएमएस के लिए स्पेस खाली रखें और मोबाइल में इनकमिंग सेवा चालू रखें ।


प्रश्न- 9 यदि छात्र/छात्रा के अभिभावक का आधार बैंक खाते से लिंक नहीं है तो इस दशा में क्या करें?


उत्तर- अध्यापक द्वारा छात्र/छात्रा के अभिभावक को सूचना दी जाएगी कि बैंक जाकर अपना आधार लिंक करवा लीजिये । अभिभावक आधार बैंक खाते से लिंक कराने के बाद अध्यापक को अवगत कराये जिससे कि अध्यापक अभिभावक के खाते की डिटेल्स को वेरीफाई कर सके ।


प्रश्न 10 यदि छात्र/छात्रा के अभिभावक का आधार कार्ड नहीं बना है एवं बैंक खाता नहीं खुला है अथवा सक्रिय अवस्था में नहीं है तो इस दशा में क्या करें?


उत्तर- अध्यापक द्वारा छात्र/छात्रा के अभिभावक को सूचना दी जाएगी कि अपना आधार कार्ड बनवा लें एवं बैंक जाकर खाता खुलवा लें अथवा खाते को सक्रिय करवा लें और आधार को खाते से लिंक करवा लें।


प्रश्न-11 यदि अभिभावक के आधार कार्ड और SR रजिस्टर में दर्ज नाम में भिन्नता है तो क्या करें?


उत्तर- यदि SR पंजिका में अंकित अभिभावक का नाम सही है तो अध्यापक द्वारा अभिभावक को सूचित किया जायेगा कि वह आधार कार्ड में अपना नाम सही करवायें। यदि आधार कार्ड में अंकित नाम सही है तो SR पंजिका का नाम पर्याप्त साक्ष्य लेते हुए परिवर्तित किया जायेगा व इसका विवरण एक पृथक से बनायी गयी पंजिका में अंकित किया जायेगा |


* Important *


एप से सम्बंधित किसी भी प्रकार की तकनीकी समस्या या एप में भरी जाने वाली किसी भी जानकारी से सम्बंधित समस्या के लिए निम्न जानकारी के साथ अपने खंड शिक्षा अधिकारी को लिखित रूप में भेजे :


नाम:


पद


ब्लॉक :


विद्यालय का नाम:


जनपद:


एप पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर :


आप अपनी समस्या को उपरोक्त जानकारी व समस्या के संपूर्ण विवरण के साथ E-mail ID prernadbt@gmail.com पर भेज सकते है।


इसके अलावा आप टोल फ्री नंबर 18001800666 पर कॉल कर के भी अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।





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